जानें पीएम की अपील के बाद बिजली विभाग ने लोगों से क्या कहा?

COVID19

बोकारो : पांच अप्रैल को प्रधानमंत्री मोदी ने रात नौ बजे नौ मिनट के लिए लोगों से लाइट ऑफ करने के अपील की है. ज्ञात हो कि कोरोना के संक्रमण के बाद 24 मार्च से पूरे देश में लॉकडाउन है. हालांकि, पीएम की अपील से बिजली विभाग टेंशन में हैं. विभाग को लग रहा है कि अगर पीएम की बात मान लोग अपने-अपने घर का मेन स्विच ऑफ कर दिए और अचानक से नौ मिनट बाद ऑन किए तो पूरा बिजली व्यवस्था फेल हो सकता है.

जनता का अतिउत्साह विभाग और देशवासियों के लिए भी बड़ी परेशानी बन सकता है. यही कारण है कि बोकारो बिजली विभाग के कार्यपालक अभियंता सुनील कुमार टुड्डू लोगों से अपील कर रहे है कि जिस समय लाइट ऑफ करें. उस समय घर के अंदर अन्य उपकरणों जैसे पंखा, कूलर या फ्रिज आदि को ऑन ही रहने दें.

उनका मानना है कि सभी उपकरण एक साथ बंद हुए तो इसका सीधा असर विद्युत आपूर्ति, संचरण व उत्पादन में लगे मशीनों पर पड़ेगा. लोड एकाएक होने के कारण बिजली व्यवस्था ठप भी हो सकता है जिसे ठीक करने में काफी समय भी लग सकता है.

आपको बता दें कि बोकारो में तीन लाख से अधिक उपभोक्ता है. चास व तेनुघाट विद्युत प्रमंडल में कुल उपभोक्ताओं की संख्या लगभग दो लाख से अधिक है. इनमें 1 लाख 90 हजार घरेलू उपभोक्ता है. इसी प्रकार बोकारो स्टील के प्रभाव वाले क्षेत्र में 50 हजार उपभोक्ता है. वहीं सीसीएल, डीवीसी सहित अन्य इलाकों में लगभग 50 हजार उपभोक्ताओं हैं. अत: सबने एक साथ बिजली का उपयोग बंद किया तो इसका असर सेंट्रल ग्रिड व संचारण लाइन पर पड़ेगा. अचानक से लोड पड़ने से काफी दिक्कतें होने की संभावना है.

Leave a Reply