सफलता की प्रेरणा कार्यशाला में महिला किसानों की आय कैसे दुगुना की जा सके इसपर हुई चर्चा..

Social

बोकारो : 15 कृषि उद्यमियों को एक्सिस बैंक फाउंडेशन परियोजना के अंतर्गत रविवार को सफलता की प्रेरणा का चार दिवसीय कार्यशाला आयोजित किया गया. यह कार्यक्रम बोकारो के जैनामोड़ में प्रदान संस्था के द्वारा पेटरबार, जरीडीह एवं चुरचू प्रखंड के कृषि उद्यमियों के लिए किया गया.

इस कार्यशाला का मुख्य उद्देश्य है कृषि कार्य को सुदृढ करना. इसके लिए तीनों प्रखंड की 21000 महिला किसानों को बीज से बाजार तक कि व्यवस्था के बारे में जानकारी दी गई. बाजार तक के कार्य में कृषि उद्यमियों की भागीदारी एवं जिम्मेदारी को भी समझाया गया. साथ ही साथ महिला किसानों की आय कैसे दुगुना की जा सके इसपर भी चर्चा किया गया. संस्था के द्वारा पूरे राज्य में 75000 गरीब एवं छूटे हुए परिवरों के साथ कृषि संवर्धन का लक्ष्य रखा गया है. जिसमें 60000 परिवार को नगदी फसल करवाना एवं 35000 परिवार को बाजार व्यवस्था से जोड़ना है. ताकि प्रत्येक परिवार एक से ड़ेढ लाख रुपये की सालाना आय कमा सकें.

गांव की नई पीढ़ी को आजीविका के लिए पलायन न करना पड़े एवं किसानों को बीज और बाजार की सुविधा अपने गावों में ही उपलब्ध हो सके इसके लिए युवाओं एवं युवतियों को भी कृषि उद्यमी बना कर कृषि व्यवस्था को मजबूत करना की योजना है. इस कार्यशाला में मुख्य प्रशिक्षक के रूप में राहुल सिंह, अशोक झा, पीयूषमोई, एवं रोनित कुमार के साथ पेटरबार प्रदान के टीम कॉर्डिनेटर सिद्धार्थ स्वाइन, जैनमोड़ प्रदान के टीम कॉर्डिनेटर सौरभ दत्ता एवं उत्तरी छोटानागपुर डेवलोपमेन्ट क्लस्टर के इंटेग्रेटार बाला देवी उपस्थित थी.

Leave a Reply