बीजीएच में भीड़ कम करने के लिए 15 डॉक्टरों का टास्क फोर्स तैयार..

Bokaro, Health

काेराेना वायरस के संक्रमण के खतरे को देखते हुए बोकारो जेनरल अस्पताल की व्यवस्था में कई बदलाव किए गए हैं। बीजीएच में अनावश्यक भीड़ कम करने के लिए 15 डाॅक्टराें का एक टास्क फोर्स बनाया गया है।

इस टास्क फोर्स के चिकित्सक अस्पताल के मेनगेट पर ही आने वाले लोगों से मिलकर अस्पताल आने का कारण पूछ रहे हैं। यदि बहुत जरूरी ना हो तो उन्हें बाद में आने को कहा जा रहा है। अस्पताल की फार्मेसी से दवा लेने वालों की भीड़ कम करने के लिए सेक्टर 1, 6, 9 एवं 12 के हेल्थ सेंटर में दवा देने की व्यवस्था की गई है। इसके अलावा ओएचएस (प्लांट मेडिकल) में भी इसकी व्यवस्था की जा रही है। अस्पताल में प्रतिदिन ब्लड टेस्ट की संख्या भी कम की जा रही है, ताकि यहां भीड़ कम की जा सके।

इसके साथ ही फ्लू जैसे लक्षण (सामान्य खांसी-सर्दी) वाले मरीजों के लिए भी वार्ड तीन सी को स्पेशल फ्लू वार्ड के तौर पर तैयार किया गया है, ताकि अस्पताल आनेवाले अन्य मरीजों से इन्हें अलग रखा जा सके। इस वार्ड में भर्ती होने वाले मरीजों के लिए अलग लिफ्ट की भी व्यवस्था की गई है। वार्ड तीन सी में 40 बेड हैं। यहां महिला और पुरुष मरीज के लिए अलग-अलग व्यवस्था है।

बता दें की बीजीएच में कोरोना को लेकर 90 बेड का आइसोलेशन वार्ड पहले से तैयार है। साथ ही चिकित्सकों और चिकित्सा कर्मियों के लिए पीपीई (विशेष सेफ्टी ड्रेस) भी मंगवाया गया है।

फिलहाल इमरजेंसी केस को छोड़ अस्पताल में सभी इलेक्टिव सर्जरी 31 मार्च तक के लिए स्थगित कर दी गई है। अस्पताल प्रबंधन ने लोगों से अस्पताल में अनावश्यक भीड़ न लगाने एवं कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने की मुहिम में सहयोग की अपील की। अस्पताल के मुख्य द्वार पर तैनात होमगार्ड के जवान भी यहां अनावश्यक भीड़ को रोकने में लगे हैं।

कोरोना वायरस हेल्पलाइन नंबर
सेंट्रल हेल्पलाइन: 011- 23978046, 1075 (TOLL FREE)
झारखंड हेल्पलाइन :-104, 181
जिला नियंत्रण कक्ष हेल्पलाइन :- 06542-223475 , 06542-242402
100

Leave a Reply