बोकारो में 45 लाख टन उत्पाद क्षमता वाला नया स्टील प्लांट लगाएगी वेदांता लिमिटेड..

Bokaro, Career, Industry, News

खनिज कंपनी वेदांता लिमिटेड बोकारो में 45 लाख टन क्षमता का नया स्टील प्लांट लगाने जा रही है| कंपनी इस संयंत्र पर तीन-चार अरब डॉलर का निवेश करेगी। ये तमाम जानकारी वेदांता रिसोर्सेज के चेयरमैन अनिल अग्रवाल ने एक प्रेसवार्ता के दौरान दी। उन्होंने बताया कि इस संयंत्र की स्थापना हाल ही में अधिग्रहीत इलेक्ट्रोस्टील स्टील्स लिमिटेड (ईएसएल) के तहत की जाएगी।

चेयरमैन अग्रवाल ने बताया कि नये इस्पात संयंत्र की स्थापना ईएसएल की पुरानी जमीन पर ही होगा। यानि कि यह पुरानी परियोजना में निवेश होगा। इसके अलावा करीब 30 करोड़ डॉलर का निवेश कर वेदांता शुरुआत में ईएसएल की 15 लाख टन की क्षमता को बढ़ाकर 25 लाख टन करेगी। और अगर ऐसा होता है तो ईएसएल की कुल उत्पाद क्षमता बढ़कर 70 लाख टन हो जाएगी| हालांकि, इसे लेकर फिलहाल श्री अग्रवाल ने कोई समय सीमा नहीं बताई।

श्री अग्रवाल ने कहा कि इस नये प्लांट के शुरू होने से प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से 1 लाख 20 हजार रोजगार के अवसरों का सृजन होगा| उन्होंने बताया कि कंपनी के पास ईएसएल में 2,200 एकड़ जमीन है। हालांकि और जमीन की तलाश भी की जा रही है। उन्होंने बताया कि झारखंड सरकार भी इसके लिए काफी सहयोग रही है। ज्ञात हो कि इसी साल मार्च में वेदांता ने दिवालिया प्रक्रिया के तहत बोली लगाकर ईएसएल का अधिग्रहण किया था।

Leave a Reply