दुर्गापूजा की तैयारियां पूरी, खुलेंगे माता के पट..

Bokaro, Festival, News

बोकारो में दुर्गापूजा मेला को लेकर तैयारियां पूरी हो गई हैं। मंगलवार को महासप्तमी है, इसमें नवपत्रिका का प्रवेश एवं स्थापना, पुष्पाजंलि के बाद सभी पंडालों में मां दुर्गा की प्रतिमा के पट पूजा-अर्चना के बाद खोल दिए जाएंगे। इसके बाद भक्तजन मां के स्वरुप का दर्शन कर सकेंगे। इस अवसर पर माता दुर्गा के दर्शन को भक्तों की भीड़ उमड़ेगी।

सोमवार को शहर के विभिन्न पंडालों की फिनिशिंग का काम लगभग पूरा हो गया। पंडालों को भी काफी आकर्षक तरीके से सजाया गया है। इस वर्ष पूजा पंडालों के निर्माण में पर्यावरण को ध्यान में रखा गया है। विभिन्न पूजा पण्डालों में मेले का भी आयोजन किया गया है। लेकिन दर्शनार्थियों के लिए आकर्षण का केन्द्र होंगे भव्य एवं कलात्मक पंडाल। शहर की सड़कें भी बिजली के रंग-बिरंगे बल्बों से जगमग कर रही हैं।

वहीं सोमवार को महाषष्ठी के साथ ही बोकारो में बंगाली समाज के करीब सभी पूजा पंडालों के पट खोल दिये गये। शहर के एचएससीएल क्लब, बंग भारती, कालीबाड़ी दुर्गापूजा कमेटी(सेक्टर-8) आदि जगहों पर बांग्ला विधि-विधान से मां दुर्गा की आराधना की गई। बता दें की बंगालियों की दुर्गा पूजा पूरे देश में प्रसिद्ध है। माना जाता है कि दुर्गा पूजा की शुरुआत सांस्कृतिक भूमि मानी जाने वाली बंग भूमि यानि बंगाल से हुई थी। इनकी पूजा करने की विधि और प्रसाद दूसरे समुदाय की तुलना में बहुत अलग होता है।

Leave a Reply