संत निरंकारी मंडल के स्वच्छता अभियान के तहत उपायुक्त ने सदर अस्पताल में लगाई झाड़ू..

Bokaro, News, Social

संत निरंकारी मंडल(मिशन) द्वारा सदर अस्पताल, चास में स्वच्छता अभियान एवं पौधारोपण कार्यक्रम चलाया गयाl कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि शामिल उपायुक्त डॉ. शैलेश कुमार चौरसिया ने सदर अस्पताल परिसर में स्वयं झाड़ू लगाकर स्वच्छता का संदेश दिया।

उपायुक्त डॉ. चौरसिया ने संत निरंकारी मंडल (मिशन ) द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम को स्वच्छ भारत अभियान का पूरक बताकर इसकी सराहना की। उन्होंने कहा कि स्वच्छ वातावरण में ही मनुष्य का समुचित विकास संभव है। वातावरण को स्वच्छ रखने मात्र से ही डायरिया, हेपेटाइटिस ए और टाइफाइड जैसे कई जानलेवा बीमारियों से बचा जा सकता है। उनके अनुसार स्वच्छता में खर्च किये गए 1 रुपये से इलाज पर होने वाले 6 रुपये के खर्च को बचाया जा सकता है। उन्होंने कहा कि बचाव के लिए उठाये गए कदमों से जान-माल को होने वाले भारी नुक्सान को रोक पाना संभव होगा। इसलिए अपने पास-पड़ोस में सफाई बनाये रखने का हरसंभव प्रयास करना चहिए ।

उपायुक्त डॉ. चौरसिया ने जोर देकर कहा कि वातावरण को साफ रखना ही शहरवासियों की सामाजिक जिम्मेदारियों में सर्वप्रथम जिम्मेदारी है। केवल जिला प्रशासन ही शहर को पूर्णतः साफ नहीं कर सकता, इसमें शहरवासियों का सहयोग अपेक्षित है। कार्यक्रम के अंत में उन्होंने अस्पताल परिसर में वृक्षारोपण कर हरियाली फैलाने का संदेश भी आमजनो को दिया।

बता दें कि संत निरंकारी मिशन के बाबा हरदेव सिंह जी महाराज के जन्म दिवस के शुभ अवसर पर संत निरंकारी चैरिटेबल फाउंडेशन की ओर से पूरे विश्व में उपरोक्त कार्यक्रम उनके जीवन काल से ही मनाया जाता है| इस कार्यक्रम की उपलब्धि को देखते हुए भारत सरकार निरंकारी मिशन को स्वच्छता का ब्रांड अंबेसडर बनाया है।

सफाई अभियान का आयोजन संत निरंकारी मंडल (मिशन ) के जिला संयोजक श्री उमाशंकर प्रसाद की देख-रेख में किया गया। इस सफाई अभियान में संगठन के लगभग 500 से ज्यादा स्वयंसेवकों ने अपनी सेवा देकर अस्पताल परिसर की अंदर एवं बाहर से पूरी तरह सफाई कीl । उक्त कार्यक्रम में चास नगर निगम के महापौर श्री भोलू पासवान, उप विकास आयुक्त श्री रवि रंजन मिश्रा, निदेशक डीआरडीए श्री संदीप कुमार, सिविल सर्जन डॉ. अम्बिका प्रसाद, मंडल सहित जिला स्तरीय अन्य पदाधिकारी एवं संत निरंकारी से सेवादल क्षेत्रीय संचालक श्री नारायण राम, सेवादल संचालक श्री अनंत कुमार सिन्हा, प्रेस और पब्लिसिटी विभाग के श्री दिलीप कुमार, एवं पंचू, महादेव, दीनदयाल, फूल कुमारी, इंद्राणी, बिंदु देवी, तथा मंडल के अन्य सदस्य उपस्थित थे।

Leave a Reply