उपायुक्त की अध्यक्षता में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन की समीक्षा बैठक संपन्न..

Bokaro, District Administration, Health, News

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन की समीक्षा बैठक आज उपायुक्त श्री मृत्युंजय कुमार बरणवाल की अध्यक्षता में उनके कार्यालय कक्ष में आयोजित की गई। बैठक के दौरान उपायुक्त श्री बरणवाल ने कहा कि सदर अस्पताल, अनुमण्डल अस्पताल चास, अनुमण्डल अस्पताल बेरमो, रेफरल अस्पताल जरीडीह में आधारभुत संरचनाओं के विकास की दिशा में सिविल सर्जन त्वरित कार्रवाई करना सुनिश्चित करें।

उपायुक्त श्री बरणवाल ने कहा कि अनुमण्डल अस्पताल एवं रेफरल अस्पताल में भवन की स्थिति जर्जर तथा विद्युत आपूर्ति भी अच्छी नहीं है, इसे सुनिश्चित करने के लिए संबंधित पदाधिकारियों को पत्राचार करने का निर्देश उन्होंने सिविल सर्जन को दिया। उन्होंने सभी प्रखण्ड चिकित्सा पदाधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि जिले के कई स्थानों में स्थित पीएचसी एवं सीएचसी जांच के दौरान काफी दिनों से बंद पाई जा रही है, इस दिशा में त्वरित कार्रवाई करते हुए उसे ससमय खुलवाना सुनिश्चित किया जाए।

उपायुक्त श्री बरणवाल ने संस्थागत प्रसव की रिपोर्टिंग सही करने के लिए सभी निजी अस्पतालों को आदेश निर्गत करने का निर्देश सिविल सर्जन को देते हुए कहा कि आदेश पत्र में कड़े शब्दों में यह भी लिखें की संस्थागत प्रसव की गलत रिपोर्टिंग करने पर निजी अस्पतालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जायेगी। साथ ही उन्होंने एएनएम तथा सेविका को ग्रामीण क्षेत्रों में होने वाले प्रसवों की सूचना भी जिला को उपलब्ध कराने के निर्देश हेतु पत्राचार करने का आदेश चिकित्सकों को दिया।

उपायुक्त श्री बरणवाल ने ममता वाहन की समीक्षा करते हुए ममता वाहन के मोबाईल नम्बर संख्या- 9234388181 को अधिक से अधिक संख्या में प्रचारित करने का निर्देश दिया तथा कहा कि ममता वाहन के मालिक के द्वारा मरीजों को लाने एवं ले जाने में आनाकानी करने पर उनका निबंधन रद्द कर दिया जायेगा।उन्होंने बच्चों को दिये जाने वाले रोग प्रतिरोधक दवाओं को भी ससमय दिलवाने का आदेश चिकित्सकों को दिया। साथ ही उन्होंने कुपोषण उपचार केन्द्र में कुपोषित बच्चों को अधिक से अधिक संख्या में भर्ती कराने का निर्देश चिकित्सकों को दिया।

बैठक के दौरान सिविल सर्जन डॉ.सोबान मुर्मू, उपाधीक्षक सदर अस्पताल, डॉ.अर्जुन प्रसाद, डीआरसीएचओ डॉ.सेलीना टुडू, डॉ.बी गुप्ता, डॉ.राजरानी सिंह सहित अनुमण्डल अस्पताल चास/बेरमो के प्रभारी, रेफरल अस्पताल जरीडीह के प्रभारी, सभी प्रखण्ड चिकित्सा पदाधिकारी एवं अन्य उपस्थित थे।

Leave a Reply