जिले के विकास हेतु त्रिवर्षीय योजना के कार्यान्वयन हेतु समीक्षा बैठक संपन्न..

Bokaro, District Administration, News

समाहरणालय सभाकक्ष में आज जिले के विकास हेतु त्रिवर्षीय योजना के कार्यान्वयन से संबंधित समीक्षा बैठक आयोजित की गई। इस बैठक की अध्यक्षता भारत सरकार के संयुक्त सचिव -सह- प्रभारी पदाधिकारी बोकारो जिला श्री संजय प्रसाद ने की| बैठक में श्री प्रसाद ने कहा कि जिले के विकास हेतु वर्ष 2022 तक स्वास्थ्य, शिक्षा, पानी, बिजली, सड़क, आवास, स्वच्छता, कौशल विकास, कृषि को विकसित करना भारत सरकार की प्राथमिकता है। साथ ही नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में आधारभुत तत्वों को विकसित करना भी सरकार की प्राथमिकता सूची में शामिल है।

भारत सरकार के संयुक्त सचिव श्री प्रसाद ने स्वास्थ्य एवं कृषि पर विशेष ध्यान देने को कहा| उन्होंने सिविल सर्जन को निर्देश दिया कि निरंतर स्वास्थ्य जांच कराते हुए कुपोषण आदि की खुराक नियमित समय पर लक्षित बच्चों को पिलाना सुनिश्चित कराया जाए। इसके साथ ही जिले में डॉक्टरों की कमी को देखते हुए अनुबंध पर डॉक्टरों की बहाली करने का भी निर्देश दिया, ताकि स्वास्थ्य सेवा का लाभ सभी को मिल सके। वहीं जिला कृषि पदाधिकारी को उन्होंने निर्धारित लक्ष्य के अनुरूप यथाशीघ्र कार्य करने का निर्देश दिया।

संयुक्त सचिव श्री प्रसाद ने अगले तीन वर्षों के लिए जिला प्रशासन को ऐसी योजनाओं पर कार्य करने को कहा जिससे बोकारो जिला भारत के प्रथम 10 विकसित जिलों में अपना नाम दर्ज करा सके। उन्होंने आगे कहा कि बोकारो औद्योगिक रूप से काफी विकसित जिला है। यहां के उद्योग धंधों का उपयोग करते हुए रोजगार के अवसर भी पैदा किये जा सकते है तथा बेरोजगारी कम की जा सकती है। साथ ही उद्योगों की रॉयलिटी का भी जिले के विकास में अच्छा लाभ मिल सकता है। उन्होंने सीएससी के कार्यों के बारे में विस्तार से जाना तथा इनके कार्यो से काफी खुश दिखे एवं इनके कार्यो की प्रशंसा की।

बैठक के दौरान उपायुक्त बोकारो श्री मृत्युंजय कुमार बरणवाल, पुलिस अधीक्षक श्री कार्तिक एस, उप विकास आयुक्त श्री रविरंजन मिश्रा, अनुमंडल पदाधिकरी चास श्री सतीश चन्द्रा, अनुमण्डल पदाधिकारी बेरमो (तेनुघाट) श्री प्रेम रंजन सहित सभी जिला एवं प्रखंड स्तरीय पदाधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply