बोकारो की मीरा कुमारी बनी राष्ट्रीय हैंडबॉल रेफरी..

Bokaro, News, Sports

हैंडबॉल फेडरेशन ऑफ इंडिया के तत्वाधान में बीते 2 जुलाई से 6 जुलाई तक हरियाणा हैंडबॉल संघ द्वारा ओम इंस्टीयूट, हिसार हरियाणा में राष्ट्रीय हैंडबॉल रेफरी क्लीनिक कोर्स का आयोजन किया गया। देशभर से 105 रेफरियों ने इसमें भाग लिया। खास बात ये रही कि इनमें बोकारो की मीरा कुमारी को भी राष्ट्रीय रेफरी बनने का गौरव मिला। उन्हें ये कामयाबी उनके शरीरिक क्षमता, कुशल दक्षता के आधार पर मिली|और तो और अपने बेहतरीन प्रदर्शन की बदौलत मीरा ने पहली बार में ही राष्ट्रीय निर्णायक बनने का गौरव प्राप्त किया।

ज्ञात हो कि इस रेफरी क्लीनिक कोर्स में नये रेफरी के साथ-साथ ग्रेड-ए, बी, सी लेवल की पदोन्नति परीक्षा का भी आयोजन किया गया। रेफरी क्लीनिक में विभिन्न राज्यों से आए रेफरी ने निर्णायक की भूमिका, उसकी तत्परता, तुरंत फैसले की योग्यता के साथ खेल के नये नियमों की बारीकियों को सीखा| हिसार के अंतरराष्ट्रीय रेफरी अनूप कस्वां व प्रशिक्षक हरिद्रपाल ने हिस्सा ले रहे सभी रेफरी को खेल के नियमों व बारीकियों के बारे में बताया।

मीरा कुमारी के राष्ट्रीय रेफरी बनने पर झारखण्ड हैंडबॉल संघ के अध्यक्ष प्रदीप बालमूचू, सचिव खुर्शिद खान, सरफराज अहमद, फिरोज खान व पुनम रॉय, बोकारो जिला हैंडबॉल संघ के सचिव राम लखन मिस्त्री, अध्यक्ष गोपाल ठाकुर, संजीव कुमार, तारिक कलीम, शाहीद व हैंडबॉल खिलाड़ियों ने ढ़ेरों शुभकामनाएं दी एवं भविष्य में अंतरराष्ट्रीय रेफरी बनने के लिए प्रेरित किया।

Leave a Reply