कोरोना को मात देकर घर लौटे 2 महिला व 4 पुरूष, होम क्वारेंटाइन में रहने की सलाह पर किये गये रवाना..

COVID19

बोकारो जनरल अस्पताल से शनिवार को कोविड-19 के संक्रमण से ग्रसित 06 (02 महिला एवं 04 पुरुष) मरीज स्वस्थ होकर अपने घरों की ओर रवाना हुए। इनमें ओएनजीसी के 26 वर्षीय पुरुष एवं 34 वर्षीय पुरुष कर्मी, गोमिया प्रखंड निवासी 45 वर्षीय महिला, बीटीपीएस निवासी 57 वर्षीय पुरुष, चास प्रखंड निवासी 31 वर्षीय पुरुष सहित 54 वर्षीय महिला शामिल है। सभी मरीजों का कोविड-19 टेस्ट दो बार निगेटिव आने के बाद उन्हें अस्पताल से छुट्टी देते हुए उनकी घरों की ओर उन्हें रवाना किया गया।

घर को लौट रहे मरीजों ने अस्पताल में इलाज के दौरान बीजीएच में प्रदान की जाने वाली सुविधाएं की खूब प्रशंसा की| साथ ही उपायुक्त श्री राजेश सिंह के कार्यों की सराहना करते हुए कहा कि उपायुक्त के दिशा-निर्देश पर कोविड-19 के संक्रमण से बचाव हेतु किये जा रहे कार्य काफी सराहनीय है। खास तौर पर वायरस से संक्रमित मरीजों का इलाज बेहतर तरीके से कर किया जा रहा है। सभी मरीजों ने एक स्वर में कहा कि कोविड-19 के वायरस से घबराने की आवश्यकता नहीं है। केवल इसके तीन सुरक्षा कवच मास्क लगाना, सोशल डिस्टेंसिंग का अनुपालन करना तथा समय-समय पर साबुन और पानी से अपने हाथों को धोना मात्र से वायरस के संक्रमण से बचा जा सकता है।

संक्रमित मरीजों ने आम लोगों से अपील की कि किसी भी संक्रमित मरीज के प्रति भेदभाव ना करें तथा उसका सामाजिक बहिष्कार ना करें। वायरस के संक्रमण से तो बचा जा सकता है लेकिन जागरूकता के अभाव में भेदभाव के कारण मानव के आपसी रिश्ते में काफी दूरियां आ सकती है। सभी को मानव सेवा भाव से कोविड-19 के संक्रमण के खिलाफ एक साथ खड़े होकर इसके विरुद्ध लड़ाई लड़ना चाहिए।

मरीजों को छुट्टी देने के क्रम में सिविल सर्जन डॉ अशोक कुमार पाठक ने कहा कि कोविड-19 वायरस के संक्रमण से लोग स्वयं अपने आप को बचा सकते हैं। इस वायरस से बचने का केवल एकमात्र तरीका है कि आप अनिवार्य रूप से मास्क पहने तथा सोशल डिस्टेंसिंग का अनुपालन करें। उन्होंने कहा कि हाल के दिनों में लोग वायरस को लेकर काफी निडर हो गए हैं तथा बिना मास्क के अनावश्यक रूप से घरों से बाहर निकल कर किसी भी भीड़ का हिस्सा बन जा रहे हैं इससे वो कोविड-19 वायरस निमंत्रण देने का कार्य कर रहे है। अतः बोकारो जिला वासियों से अनुरोध होगा कि अनिवार्य रूप से स्वयं मास्क पहने तथा अपने बच्चों को भी पहनने के लिए प्रेरित करें।

बोकारो जनरल अस्पताल के डॉ राकेश कुमार गौतम ने कहा कि हाल के दिनों में बोकारो जिला में कोविड-19 संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़ी है जो चिंताजनक है लेकिन बोकारो जिला प्रशासन तथा बोकारो जनरल अस्पताल पूरी तरह से किसी भी स्थिति से निपटने के लिए तत्पर है| लेकिन बोकारो वासियों को इस वायरस के संक्रमण से स्वयं बचने हेतु अनिवार्य रूप से मास्क पहनना होगा तथा सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करना होगा। साथ ही सरकार के द्वारा बताये निदेशों का सख्ती से पालन करें, ताकि कोरोना के संक्रमण को रोका जा सके।

मरीजों को छुट्टी देने के क्रम में सिविल सर्जन बोकारो श्री अशोक कुमार पाठक तथा बोकारो जनरल अस्पताल के डॉ राकेश कुमार गौतम के अलाव बीजीएच के डॉक्टर, नर्स व कर्मी उपस्थित थे।

Leave a Reply