शिक्षा मंत्री की अध्यक्षता में जिला खनिज फाउंडेशन ट्रस्ट की बैठक..

Bokaro

बोकारो : झारखंड के तत्कालीन शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो की अध्यक्षता में जिला खनिज फाउंडेशन ट्रस्ट की बैठक बुधवार को समाहरणालय सभाकक्ष में संपन्न हुई. इससे पहले उप विकास आयुक्त रवि रंजन मिश्रा ने डुमरी विधायक जगरनाथ महतो को झारखण्ड का शिक्षा मंत्री नियुक्त किये जाने पर बुके देते हुए ढेरों बधाई दी. प्रखंड प्रमुख, जिला परिषद के सदस्य, विभिन्न पंचायतों से आए मुखियागण तथा समाहरणालय के वरिष्ठ पदाधिकारी मुख्य रूप से इस बैठक में उपस्थित थे. उन्होंने खनन प्रभावित क्षेत्रों में विकासशील योजनाओं की स्वीकृति एवं उसके कार्यान्वयन से संबंधित विचार विमर्श किया.

पेयजल की समुचित व्यवस्था करवाना प्राथमिकता..

शिक्षा मंत्री ने बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि गर्मी का मौसम शुरू होने वाला है अत: हमें अभी से ही पेयजल की चिंता करनी होगी. खनन प्रभावित क्षेत्रों में इसकी समुचित व्यवस्था करवाना हमारी प्राथमिकता होगी. मुख्यगण, इससे संबंधित योजनाओं को ग्रामसभा से पारित करवाकर ट्रस्ट के समक्ष प्रस्तुत करें. इसके अलावा स्वास्थ्य-शिक्षा के मुद्दों पर भी हमारी सरकार ‘वार्षिक एक्शन प्लान’ बनाने वाली है. जिसपर विचार-विमर्श के बाद लागू कर दिया जाएगा.

मिलेगा स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ, कर्मियों की होगी नियुक्ति..

खनन प्रभावित क्षेत्रों में स्वास्थ्य सुविधाओं को सुदृढ़ करने के लिए जिन स्वास्थ्य केंद्रों में उपकरणों होगी, पूरा किया जाएगा तथा स्वास्थ्य कर्मियों की भी प्रतिनियुक्ति की जाएगी.

स्मार्ट क्लासरूम स्मार्ट होंगे बच्चे..

उन्होंने आगे कहा कि इन क्षेत्रों में रह रहे हैं बच्चों को अंतरराष्ट्रीय शिक्षा पद्धति से जोड़ने की दिशा में भी हम काम करने वाले है. कुछ स्कूलों में स्मार्ट क्लासरूम बनाए जाने पर भी विचार विमर्श किया गया है. इसके बाद हमारे ग्रामीण बच्चे भी देश-विदेश के उम्दा शिक्षकों से पढ़ पाएंगे और देश-दुनिया से बेहतर जुड़ पाएंगे.

उपविकास आयुक्त का निर्देश, ग्राम सभा से योजनाओं को स्वीकृत करवाएं मुखियागण..

सभी मुखियागणों को निर्देश देते हुए उप विकास आयुक्त रवि रंजन मिश्रा ने कहा कि अपने क्षेत्र में विकास के लिए योजनाओं को चिन्हित कर ग्रामसभा से पारित कराएं और डीएमएफटी को सूचित करें.

इस बैठक में जिला ग्रामीण विकास अभिकरण के निदेशक सादात अनवर, सांसद प्रतिनिधि गिरिडीह राजीव रंजन, सांसद प्रतिनिधि धनबाद त्रिलोकी सिंह, विधायक प्रतिनिधि बोकारो संजय त्यागी, विधायक प्रतिनिधि चन्दनकियारी विनोद गगोराई तथा कई प्रखंडों के प्रमुख एवं मुखियागण सहित अन्य उपस्थित थे.

Leave a Reply