सीएसी और बोकारो अपडेट्स के साथ जुड़ कर आप भी ऐसे बनें कोविड योद्धा..

Bokaro, COVID19, Social

बोकारो : कोरोना के बढ़ते प्रसार के रोकथाम हेतु एक अनोखी पहल की गई है. सीएसी और बोकारो अपडेट्स द्वारा चलाए जा रहे कोरोना जागरूकता अभियान के साथ जुड़ कर आप भी बन सकते हैं कोविड योद्धा. इसके लिए आपको निम्नलिखित चिज करनी होगी-

  • सबसे पहले पैर से संचालित होने वाला एक सैनिटाइज़र डिस्पेंसर बनाना होगा. अर्थात ऐसा यंत्र बनाना होगा जिसे नंगे हाथों से छूना न पड़े और आप सैनिटाइज भी हो जाएं.
  • इस सैनिटाइजर डिस्पेंसर को कार्य करते हुए अपना वीडियो रिकॉर्ड करें.
  • इसके बाद सोशल मीडिया पर #IamCovidWarrior के साथ अपना वीडियो साझा करें

याद रहे कि इस वीडियो को अपलोड करने की अंतिम तिथि 14 जून ही है.

आपको बता दें कि यह कोविड जागरूकता अभियान (CAC) बोकारो स्टील सिटी के बुद्धिजीवियों के एक समूह द्वारा चलाया जा रहा है, जिन्होंने कोरोना के साथ लड़ाई को एक चुनौती के रूप में लिया है. इन्होंने एक समूह बनाकर शहर में COVID जागरूकता अभियान को आयोजित करने की पहल की है. इस अभियान का एकमात्र उद्देश्य है, बोकारो स्टील सिटी में कोरोनावायरस के प्रसार को रोकना.

जैसा कि ज्ञात हो कोरोना का प्रसार एक से दूसरे पर हो रहा है, यही नहीं यह वायरस किसी भी सतह पर रह सकता है. ऐसे में कोई भी व्यक्ति अगर घर से बाहर गया हो और आकर उसे अपने आप को सैनिटाइज करना हो तो, वह इस यंत्र के सतह को बिना छूए सैनिटाइज कर लें. यही कारण है कि ‘पैरों से संचालित होने वाले सैनिटाइजर डिस्पेंसर’ को बनाने की पहल की गई है. ऐसे में यह पहल घर में पहुंचे कोरोना को आपके परिवार तक जाने से रोक सकता है.

इस मॉडल को बनाने के लिए आप घर में मौजूद किसी भी वेस्ट मैटेरियल का उपयोग कर सकते हैं. इसके लिए आपको रस्सी/धागा, छड़ी आदि घरेलू सामग्रियों की जरूरत पड़ सकती है. इसे घर के ऐसे जगह पर लगाना है जहां से कोई भी व्यक्ति आपके घर में आने से पहले खुद को सैनिटाइज कर लें, ताकि कोरोना वायरस को जड़ से समाप्त किया जाए.

Leave a Reply