स्वच्छता अभियान में आमजनों के भागीदारी हेतु ‘चाइल्डलाइन इंडिया फाउंडेशन’ द्वारा कार्यक्रम संपन्न ..

Bokaro, Social

चाइल्ड लाइन द्वारा स्वच्छ भारत अभियान में आम नागरिकों की भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए पिछले दिनों आयोजित प्रतियोगिता के प्रतिभागियों को पुलिस अधीक्षक पी मुरूगन ने पुरस्कृत किया। ‘चाइल्डलाइन इंडिया फाउंडेशन’ के सहयोग से ‘समाजिक परिवर्तन’ संस्थान के तत्वाधान में आज पुलिस अधीक्षक सभागार(कैंप टू) बोकारो में विशेष कार्यक्रम का आय़ोजन हुआ| इस दौरान सहयोग विलेज बालक गृह सहित विभिन्न क्षेत्रों के बच्चों के बीच स्वच्छ भारत अभियान पर आधारित चित्रकला प्रतियोगिता, वाद-विवाद प्रतियोगिता एवं निबंध प्रतियोगिता का आयोजन किया गया था। इन प्रतियोगिता में चयनित बच्चों को पुलिस अधीक्षक सभागार में श्री पी. मुरूगन के द्वारा पुरस्कृत किया गया।

आज आयोजित हुए कार्यक्रम में बाल कल्याण से जुड़े विषयों पर भी चर्चा हुई| मुख्य अतिथि पुलिस अधीक्षक श्री पी. मुरूगन ने कहा कि बच्चों के बचपन के साथ खिलवाड़ बिल्कुल नहीं होना चाहिए। बच्चों के साथ जो दुर्व्यवहार या संकट होता है, उसके विरूद्ध जागरूकता लाना ही इस अभियान का मूल है। साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि बच्चे किसी भी प्रकार की विषम परिस्थिति में डायल 100 एवं चाइल्ड हेल्पलाइन की नि:शुल्क आपातकालीन सेवा 1098 पर संपर्क कर अपनी समस्या बता सकते हैं।

पुलिस अधीक्षक श्री मुरूगन ने बच्चों के बीच विभिन्न ज्ञानवर्धक बातों को साझा किया एवं बच्चों के भी उत्सुकताओं को जानने का प्रयास किया और सभी बच्चों को बहुत ही स्नेह भरे स्वर से अभिनंदन कर सब का उत्साहवर्धन किया। उन्होंने कहा कि वह आगे भी इस प्रकार के कार्यशाला में पूर्णत: अपना सहयोग प्रदान करेंगे।

चाइल्डलाइन बोकारो निदेशक-सह-सचिव सामाजिक परिवर्तन संस्थान के श्री उमेश तिवारी ने बाल संरक्षण पर जोर देते हुए कहा कि यह अभियान बच्चों को दुर्व्यवहार, उनके अधिकारों के उल्लंघन, असुरक्षित वातावरण जैसी विभिन्न स्थितियों में ध्यान केंद्रित करता है।

जिला बाल संरक्षण पदाधिकारी श्रीमती अनीता झा ने चाइल्डलाइन सेवा की विस्तृत जानकारी दी एवं बताया कि किसी भी दिन किसी भी समय चाइल्डलाइन से कोई भी ज़रूरतमंद मदद ले सकता है। बच्चों को उनके हितों की रक्षा हेतु जिले में बाल कल्याण समिति एवं बाल संरक्षण इकाई चाइल्डलाइन का भरपूर सहयोग प्रदान करती है।

अतिथि के रूप में जिला बाल संरक्षण पदाधिकारी श्रीमती अनीता झा, बाल कल्याण समिति सदस्य सुधीर कुमार, प्रीति कुमारी, बबीता कुमारी एवं संध्या सिन्हा, चाइल्ड लाइन बोकारो समन्वयक शिव पांडेय, टीम सदस्य प्रभाकर झा, सुजीत कुमार, गोपाल चन्द्रं, प्रियंका कुमारी, सोनी कुमारी, नेहा कुमारी सहयोग विलेज के रोहित कुमार, जितेन घटवाल आदि उपस्थित थे।

Leave a Reply