चिन्मया विद्यालय में 9 अगस्त को राष्ट्रीय बाल विज्ञान व बाल अधिकार कांग्रेस का होगा आयोजन..

Bokaro, Education, News

भारत सरकार के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग के अंतर्गत सायंस फॉर सोसायटी, बोकारो, विज्ञान जागरण समिति झारखण्ड, तथा चिन्मय विद्यालय बोकारो के संयुक्त तत्वाधान में 27वां राष्ट्रीय बाल विज्ञान कांग्रेस एवं 21वां बाल अधिकार कांग्रेस 2019 का आयोजन किया जायेगा। इसकी तैयारी सम्बंधी आकलन के लिए आज चिन्मया में श्री महेश त्रिपाठी की अध्यक्षता में एक बैठक का आयोजन किया गया| यह जिला स्तरीय कार्यशाला शिक्षकों एवं विद्यार्थियों के लिए 9 अगस्त को चिन्मय विद्यालय के सभागार में आयोजित होगा। उक्त कार्यशाला में जिले के लगभग 50 स्कूलों के बाल वैज्ञानिक एवं बाल अधिकारी तथा शिक्षक भाग लेगे। विज्ञान के प्रचार एवं प्रसार का यह कार्यक्रम विद्यार्थियों के लिए अति महत्व्पूर्ण होगा।

ज्ञात हो कि भारत सरकार के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग के तत्वावधान में सायंस फॉर सोसायटी, बोकारो एवं विज्ञान जागरण समिति, झारखण्ड द्वारा प्रत्येक वर्ष विद्यालयों के नन्हें वैज्ञानिकों को तरासने के लिए कार्यशाला का आयोजन किया जाता है। इस कार्यशाला का उद्देश्य बच्चों में नई सोच का विकास करना है ताकि भविष्य में एक बेहतर वैज्ञानिक बन कर वो देश की सेवा कर सकें।

इस कार्यशाला का विषय “साइंस, टेक्नोलॉजी एंड इनोवेसन फॉर क्लीन, ग्रीन ऐंड हेल्थी नेशन” (विज्ञान,तकनीक, अविष्कार, एक साफ, हराभरा व स्वस्थराष्ट्र) रखा गया है| इस कार्यक्रम में प्रोजेक्ट की तैयारी, प्रोजेक्ट राईटींग, प्रेजेन्टेशन एवं अन्य आवश्यक बिंदुओं पर विस्तृत जानकारी दी जाएगी।

आज के बैठक के दौरान ए.के झा, प्राचार्य (प्रभारी) चिन्मया विद्यालय, कार्यक्रम संयोजक शैबाल गुप्ता, संजीव सिंह, राजेंद्र कुमार, महासचिव सायंस फॉर सोसायटी, अरुण कुमार, एजिला समंवयक, एवं संजय कुमार उपस्थित थे।

Leave a Reply