कोरोना वायरस का कहर : बोकारो के चाइनीज कारोबार पर भारी पड़ रहा देशी कारोबार..

Bokaro

बोकारो : कोरोना का कहर देशभर में देखने को मिल रहा है. बोकारो के बाजारों में भी जहां व्यापारी परेशान है तो वहीं ग्राहक की वस्तुओं की खरीदारी टैग देखकर कर रहे हैं. कई दुकानदार तो अब चाइनीज वस्तु बेचने से भी परहेज कर रहे हैं. ग्राहकों समेत व्यापारियों को वायरस का खतरा सता रहा है. इसका असर केवल चाइनीज खिलौने के मार्केट ही नहीं, इलेक्ट्रीक दुकान व कॉस्मेटिक मार्केट में भी देखने को मिल रहा है.

हाल ही में बोकारो अपडेट्स ने खबर छापा था जिसमें मीट-मछली-अंडे व्यापारियों में भी डर का माहौल साफ-साफ देखने को मिला. जिससे होटल कारोबार में भी मांस की खपत घटती दिखी. वैसा ही कुछ शहर के सबसे बड़े इलेक्ट्रॉनिक मार्केट का हाल है. यहां मोबाइल चार्जर, मोबाइल कवर, बैटरी, लैपटॉप बैटरी, मोबाइल का टेंपर ग्लास, टॉर्च, खिलौने, इमरजेंसी लाइट, खिलौने, ट्रिमर सहित कई उत्पाद महंगे हो गये हैं. दिल्ली से आने वाले प्रोडेक्टस जो चाइना से मंगवाये जाते थे, वह महंगे दामों में ही बोकारो मार्केट पहुंच रहे है.

इधर इन सबके बीच एक अच्छी खबर यह भी है की देश में बनने वाले खिलौनों या साज-सज्जा की सामग्रियों के बाजार में इजाफा हुआ है. जिससे भारत के लघु उद्योगों को बढ़ावा मिलने की उम्मीद हैं.

Leave a Reply