बोकारो के चिड़ियाघर में बाघ, शेर, तेंदुए समेत अन्य जानवरों की हो रही विशेष निगरानी..

Bokaro, COVID19

बोकारो के जवाहर लाल नेहरू जैविक उद्यान में हाई अलर्ट घोषित कर दिया गया है. अधिकारियों की मानें तो यहां के जानवरों को भी है कोरोना संक्रमण होने का खतरा. यह अलर्ट न्यूर्याक (अमेरिका) के चिड़ियाघर को देखते हुए किया गया है.

दरअसल, न्यूयार्क के चिड़ियांघर में बाघ भी कोरोना संक्रमित पाया गया है. इसी कारण भारतीय केंद्रीय चिड़ियाघर प्राधिकरण के निर्देश पर अलर्ट की घोषणा की गयी है. और यही कारण है कि बोकारो के जवाहर लाल नेहरू जैविक उद्यान की विशेष निगरानी की जा रही है. बोकारो इस्पात प्रबंधन, 24 घंटे यह देख रहा है कि कहीं बाघ, शेर, तेंदुए समेत अन्य जानवरों के वर्ताव में कुछ बदलाव तो नहीं आया है. आने की स्थिति में उनका इलाज करवाया जाएगा. साथ ही साथ उनके खाने और रहने के स्थान को भी सैनिटाइज किया जा रहा है.

आपको बता दें कि बोकारो जैविक उद्यान के अलग-अलग बाड़े में अलग-अलग जानवरों को रखा गया है. एक में शेर, एक में बाघ और 6 तेंदूए को एक बाड़े में रखा गया है.

जैसा कि ज्ञात हो आम लोगों के लिए 17 मार्च के बाद से ही उद्यान को बंद कर दिया गया था. यहां अभी किसी का आना पूर्ण रूप से निषेध है. उद्यान में मौजूद कर्मचारियों और चिकित्साकर्मियों को विशेष रूप से इन जानवरों पर ध्यान रखने का निर्देश जारी किया है.

Leave a Reply