डीएवी सेक्टर-4 में तीन दिवसीय सेमिनार कम वर्कशाॅप का शुभारंभ..

Education

डीएवी पब्लिक स्कूल सेक्टर चार में व्यक्तित्व विेकास एंव शिक्षण प्रणाली में सकरात्मक एंव प्रायोगिक सुधार को लेकर तीन दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। सम्मानित अतिथि डॉ.अनिल त्रेहान व प्राचार्य अरुण कुमार ने दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। डॉ.अनिल त्रेहान ने कहा कि आज के दौर में शिक्षा के क्षेत्र में बदलाव जारी है। इसलिए शिक्षकों को इससे परिचित कराना चाहिए। शिक्षकों के समक्ष कई चुनौतियां हैं। इसका सामना करते हुए बेहतर तरीके से काम करना चाहिए। शिक्षकों को बेहतर ढ़ंग से कक्षा का प्रबंधन करना चाहिए। विद्यार्थियों को सरल भाषा में विषय का ज्ञान देना चाहिए। गणित, विज्ञान, हिन्दी के अलावा अन्य भाषाओं का ज्ञान जरुरी है। इसलिए विद्यार्थियों को इसका ज्ञान देना चाहिए।

प्राचार्य अरुण कुमार ने भी अपने विचार व्यक्त किए। विशेषज्ञ शिक्षकों ने हिदी, अंग्रेजी, गणित, विज्ञान,सामाजिक विज्ञान,आर्ट एंड क्राफ्ट, स्पो‌र्ट्स,संस्कृत आदि विषयों के संबंध में विस्तृत रुप से जानकारी प्रदान की। इस कार्यशाला में डी.ए.वी,जोन-जी के आठ विभिन्न क्षे़त्रों में स्थित स्कूलों के लगभग 400 शिक्षक-शिक्षिकाएं शामिल हैं।

मौके पर स्कूल प्रबंध समिति के ब्रह्मदेव, शशिभूषण, डीएवी पब्लिक स्कूल तेनुघाट की अर्चना मिश्रा, डीएवी पब्लिक स्कूल सरिया के एके झा, डीएवी पब्लिक स्कूल मुग्मा के एसके सिंह, डीएवी पब्लिक स्कूल सेक्टर छह के भैया अभिनव कुमार, डीएवी पब्लिक स्कूल महुदा के एके सिंह, डीएवी पब्लिक स्कूल गिरिडीह के बीपी राय, डीएवी पब्लिक स्कूल दुग्दा के एके सिन्हा के अलावा विभिन्न विद्यालयों के शिक्षक व शिक्षिकाएं उपस्थित थे।

Leave a Reply