पहली सोमवारी पर देवघर में पसरा सन्नाटा, ब्रह्म मुहूर्त में बाबा बैद्यनाथ ने दिए ऑनलाइन दर्शन..

Festival, Jharkhand

देवघर : कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए इस साल देवघर मेंविश्व प्रसिद्ध श्रावणी मेला नहीं लगा तथा बाबा बैद्यनाथ का मंदिर भी बंद है। इतने सालों में पहली बार सावन के पहले सोमवार को बाबा नगरी देवघर में सन्नाटा पसरा हुआ है। इससे पहले हर साल देवघर में सावन की पहली सोमवारी को एक से डेढ़ लाख लोग बाबा बैद्यनाथ का जलाभिषेक करते थे। इस साल सिर्फ ब्रह्म मुहूर्त में बाबा बैद्यनाथ की सरकारी पूजा हुई। इस दौरान भक्तों ने बाबा बैद्यनाथ के ऑनलाइन दर्शन किये। सरकारी पूजा का प्रसारण (ई-दर्शन) www.Jhargov.tv, दूरदर्शन केंद्र, रांची एवं झारखंड के टीवी चैनलों पर किया गया।

ज्ञात हो कि राजकीय श्रावणी मेला,2020 के स्थगित होने के पश्चात श्रद्धालुओं की आस्था और सुविधा को देखते हुए पूरे सावन महीने में बाबा बैद्यनाथ के दर्शन हेतु ऑनलाइन दर्शन की व्यवस्था की गयी है। रोजाना सुबह होने वाली बाबा बैद्यनाथ की पूजा-अर्चना को सुबह 4.45 से 5.30 बजे तक लाइव दिखाया जायेगा। साथ ही संध्या में होने वाली श्रृंगार पूजा 7.30 से 8.15 बजे तक प्रसारित की जायेगी।

श्रद्धालु, राज्य सरकार के वेबसाइट Jhargov.tv के साथ-साथ देवघर प्रशासन के फेसबुक पेज व जिला प्रशासन के वेबसाइट Deoghar.nic.in पर ऑनलाइन बाबा के दर्शन कर सकते हैं। इसके अलावे दूरदर्शन, जी न्यूज बिहार/झारखण्ड, नेटर्वक-18,बिहार/झारखण्ड, न्यूज-11, साधना न्यूज टीवी चैनल के माध्यम से भी बाबा बैद्यनाथ का ऑनलाइन दर्शन दिखाया जायेगा।

आज पहली सोमवारी के दिन सुबह 4 बजे मंदिर पट खुलने के पश्चात परंपरा अनुसार पुजारी विनोद झा के द्वारा परंपरागत रूप से पूजा-अर्चना की गई। कड़ी सुरक्षा के बीच सरकारी पूजा 5 बजे तक की गई। इसके बाद पुरोहितों ने सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए जलार्पण किया जो 6.45 बजे तक चला जिसके बाद मंदिर का पट बंद कर दिया गया।इस दौरान प्रशासन की ओर से देवघर उपायुक्त नैंसी सहाय, एसपी पीयूष कुमार पांडे, समेत अन्य प्रशासनिक अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply