हर खांसी, कोरोना वायरस नहीं होता- बोकारो डीसी

District Administration, Health

बोकारो : मुख्य सचिव, झारखण्ड सरकार श्री डी.के.तिवारी के द्वारा कोरोना वायरस से बचाव एवं रोकथाम हेतु दिशा-निर्देश जारी किया है, जिसमें झारखण्ड वासियों से अपील की गई है कि वे सभी भीड़-भाड़ वाले स्थान पर जाने से परहेज करें एवं सामुहिक आयोजन से बचे। इसी क्रम में बोकारो उपायुक्त श्री मुकेश कुमार ने भी प्रेसवार्ता कर बोकारो वासियों से अपील की है कि कोरोना वायरस से बचाव के लिए अनावश्यक ट्रेवलिंग से बचे एवं बार-बार अपने हाथों को साबुन से साफ करें।

कोरोना वायरस (कोविड 19) के संदर्भ में आमजनों को जागरूक एवं उससे बचाव के लिए आज एक प्रेसवार्ता का आयोजन समाहरणालय सभाकक्ष में किया गया। इस दौरान उपायुक्त श्री मुकेश कुमार ने स्पष्ट करते हुए कहा कि कोरोना वायरस का संक्रमण की पुष्टि अबतक जिले में अप्राप्त है, बावजूद इसके लिए वायरस से लड़ने की पूरी तैयारी कर ली है। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस (कोविड 19) को लेकर सोशल मीडिया पर भ्रम और भय फैलाने वालों के खिलाफ बोकारो जिला प्रशासन सख्त कार्रवाई करेगा।

हर खांसी, कोरोना वायरस नहीं होता-
उपायुक्त श्री कुमार ने कहा कि हर खांसी कोरोना वायरस नहीं होता है, इसे लेकर पैनिक होने की आवश्यकता नहीं है। उन्होंने कहा कि बोकारो जिला प्रशासन, स्वास्थ्य विभाग के साथ मिलकर आवश्यक कदम उठा रहा है। उन्होंने बताया कि यदि इस प्रकार का कोई भी मामला प्रकाश में आता है तो चिन्हित् मरीजों के लिए बोकारो जनरल अस्पताल और सदर अस्पताल बोकारों में सौ बेड का आइसोलेशन वार्ड बनाया गया है। उन्होंने बताया कि सतर्कता बरतने को लेकर झारखंड सरकार द्वारा दिए गए आदेश का अक्षरसः पालन कराया जा रहा है।

14 अप्रैल, 2020 तक बंद रखने का आदेश निर्गत-
उपायुक्त श्री मुकेश कुमार ने बताया कि जिले के सभी सरकारी एवं गैर सरकारी स्कूल, कॉलेज, मॉल सिनेमाघर सहित अन्य इंस्टिट्यूशन को 14 अप्रैल, 2020 तक बंद रखने हेतु आदेश निर्गत कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि अभी तक बोकारो जिले में एक भी कोरोना वायरस से संक्रमित मरीज नहीं मिला है। उन्होंने स्पष्ट किया कि मास्क लेकर पैनिक होने की आवश्यकता नहीं है। मास्क उन्हें पहनने की जरूरत है जिन्हें खांसी जुकाम हुआ हो।

सतर्कता ही कोरोना वायरस से बचाव है-
उपायुक्त श्री कुमार ने कहा कि अनावश्यक भीड़-भाड़ वाले जगह पर जाने से बचने की आवश्यकता है। सतर्कता से ही कोरोना वायरस से बचाव संभव है।

उपायुक्त ने जिले वासियों से की अपील-
उपायुक्त श्री मुकेश कुमार ने जिले वासियों से अपील की है कि कोरोना को लेकर बिना प्रमाणिक किसी भी तथ्य को सोशल मीडिया पर ना डालें। सोशल मीडिया पर जिला प्रशासन की कड़ी निगाह बनी हुई है।

प्रेसवार्ता के दौरान उप विकास आयुक्त श्री रवि रंजन मिश्रा, सिविल सर्जन डाॅ0 अशोक कुमार पाठक, बोकारो जेनरल अस्पताल के डाॅ.ए.के सिंह, डाॅ0 ए.के. मिश्रा एवं डाॅ0 गौतम सहित सभी पत्रकार बंधु उपस्थित थे।

कोरोना वायरस हेल्पलाइन नंबर
सेंट्रल हेल्पलाइन: 011- 23978046
झारखंड हेल्पलाइन: 104

Leave a Reply