टेलरिंग क्षेत्र में प्रशिक्षण प्राप्त कर चंदनकियारी की 44 छात्राओं को मिला रोजगार..

Career

बी.आई.टी. कौशल प्रशिक्षण संस्थान, चंदनकियारी से प्रशिक्षित 44 छात्राएं रोजगार के लिए चेन्नई रवाना होंगी| इन छात्राओं को चेन्नई की प्रतिष्ठित कंपनी एस.सी.एम. गारमेंन्टस प्राईवेट लिमिटेड में रोजगार का अवसर प्राप्त हुआ है। इससे पूर्व एक सम्मान समारोह का आयोजन किया गया जिसमें झारखंड राज्य के राजस्व-भूमि सुधार, कला एवं संस्कृति, खेलकूद एवं युवा कार्य विभाग के मंत्री सह चंदनकियारी के विधायक अमर कुमार बाउरी शामिल हुए| उपायुक्त श्री मुकेश कुमार भी इस कार्यक्रम में शामिल हुए तथा छात्राओं को शुभकामनाएं दी|

कार्यक्रम के दौरान मंत्री श्री अमर कुमार बाउरी ने कहा कि महिलाएं किसी भी क्षेत्र में पीछे नहीं है। इसका जीता-जागता प्रमाण ये 44 छात्राएं हैं, जिन्होंने टेलरिंग के क्षेत्र में प्रशिक्षण प्राप्त कर रोजगार हेतु चेन्नई जैसे शहरों की ओर अपना रूख करने वाली हैं। उन्होंने कहा कि चंदनकियारी का यह महिला कौशल विकास प्रशिक्षण केन्द्र हमेशा महिला सशक्तिकरण के लिए कार्य करता है तथा महिलाओं को स्वयं के अधिकार के साथ-साथ रोजगारन्नमुख बनाता है।

मंत्री श्री बाउरी ने कहा कि चंदनकियारी एक पिछड़ा क्षेत्र है। यहां सरकार के प्रयास से रोजगार को बढावा देने के लिए अच्छे कार्य किये जा रहे है। यहां पर जहां छात्रों के रोजगारन्नमुख शिक्षा के लिए आईटीआई कॉलेज की स्थापना की गई है, वहीं महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए कौशल विकास प्रशिक्षण केन्द्र की भी स्थापना की गई है।

श्री बाउरी ने कहा कि आज हमारी बेटियां सपनों के साथ घर की दहलीज को पार कर परिवार को आर्थिक रूप से मजबूत करने के लिए निकल रही हैं। इससे ना सिर्फ उनका परिवार बल्कि उनका क्षेत्र, राज्य और देश का भी विकास होगा। आज भारत सरकार, राज्य सरकार, जिला प्रशासन और भोला इंस्टिट्यूशनल ट्रस्ट के सहयोग से छात्राओं में आत्मविश्वास बढ़ा है।

समारोह में उपस्थित उपायुक्त श्री मुकेश कुमार ने कहा कि बोकारो के युवाओं के कौशल विकास के लिए सरकार की जितनी भी योजनाएं है उसका शत्-प्रतिशत क्रियान्वयन किया जा रहा है| युवाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए जिला प्रशासन पूर्ण प्रयासरत है। कार्यक्रम के दौरान पुलिस अधीक्षक श्री पी.मुरूगन, उप विकास आयुक्त श्री रवि रंजन मिश्रा, अपरसमाहर्ता श्री विजय कुमार गुप्ता, उपायुक्त के विशेष कार्य पदाधिकारी श्रीपी.एन.मिश्रा, अनुमण्डल पदाधिकारी चास श्री विजय कुमार सहित अन्य उपस्थित थे।

Leave a Reply