शांतिपूर्ण माहौल में संपन्न हुआ गोमिया विधानसभा उप-चुनाव..

Bokaro, News, Politics

गोमिया विधानसभा उप चुनाव सोमवार 28 मई को शांतिपूर्ण माहौल में संपन्न हो गया। प्रशासन द्वारा चाकचौबंद व्यवस्था के बीच यहां कुल 63.8 प्रतिशत मत पड़े। चुनाव के बाद जिला उपायुक्त-सह-जिला निर्वाचन पदाधिकारी श्री मृत्युंजय कुमार बरणवाल एवं पुलिस अधीक्षक श्री कार्तिक एस ने संयुक्त रूप से प्रेसवार्ता कर सारी जानकारी दी। उपायुक्त श्री बरणवाल ने जिला प्रशासन की टीम, मतदान कर्मियों एवं सुरक्षा व्यवस्था में तैनात पुलिस कर्मियों को शांतिपूर्ण एवं निष्पक्ष मतदान का श्रेय दिया।

उपायुक्त श्री बरणवाल ने बताया कि चुनाव के दौरान नियंत्रण कक्ष को छोटी-मोटी शिकायतें मिलती रही, लेकिन समय रहते इसका निदान कर लिया गया।उन्होंने विधानसभा उप चुनाव में महिलाओं की भागीदारी पुरूषों से अधिक होने पर खुशी जाहिर करते हुए कहा कि पुरूष मतदाताओं को भी अपने मत का प्रयोग करना चाहिए। उपायुक्त श्री बरणवाल ने बताया कि कुर्कनालों मतदान केंद्र में एक एम्बुलेंस को आम नागरीक की शिकायत पर जब्त किया गया, लेकिन जांच के बाद एम्बुलेंस से ना ही पैसा मिला और ना ही वोटरों को ढोने का प्रमाण। हालांकि ऐहतिहातन इसे मतदान कार्य पूर्ण होने तक जब्त रखा गया।

पुलिस अधीक्षक श्री कार्तिक एस ने कहा कि सुरक्षा के मद्देनजर इस चुनाव में पूर्व के चुनाव का अध्ययन करते हुए सुरक्षा प्लान बनाया गया था। जिस कारण चुनाव शांतिपूर्ण माहौल में निष्पक्षता के साथ संपन्न हो सका। उन्होंने कहा कि इस कार्य में उपायुक्त की सहायता एवं अन्य तैयारियों ने काफी महत्वपूर्ण भूमिका अदा की तथा नक्सलियों को चुनाव बाधित करने से दूर रखा। उन्होंने बताया कि चुनाव में झुमरा पहाड़ क्षेत्र में मतदान प्रतिशत काफी अच्छा रहा। उन्होंने इसी प्रकार नक्सलियों को इस क्षेत्र से दूर रखने की भी बात कही तथा प्रशासन के प्रति जनता के विश्वास को बनाये रखने का भरोसा दिलाया।

गोमिया विधानसभा उप चुनाव में ईवीएम को प्राप्त करने हेतु 15 काउंटर बनाये गए थे, जिसमें 14 काउंटर पर ईवीएम की रिसिविंग तथा 1 काउण्टर पर माईक्रो ऑब्जर्बर के कीट की रिसिविंग की व्यवस्था की गई थी। ईवीएम प्राप्त करने का कार्य उपायुक्त के नेतृत्व में किया गया तथा सारे ईवीएम प्राप्त कर बज्रगृह में प्रत्याशी, निर्वाची पदाधिकारी एवं सामान्य प्रेक्षक के समक्ष सील कर दिया गया। अब 31 मई को गोमिया विधानसभा उप चुनाव की मतगणना कराई जायेगी।

विधानसभा उप चुनाव को शांतिपूर्ण माहौल में संपादित कराने में पुलिस महानिरीक्षक श्री शंभु ठाकुर, सामान्य प्रेक्षक श्री अनुराग पाण्डेय, व्ययप्रेक्षक श्री श्रवण कुमार बंसल सहित उपायुक्त श्री मृत्युंजय कुमार बरणवाल एवं पुलिस अधीक्षक श्री कार्तिक एस ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। सभी ने सुबह से ही मतदान की प्रक्रिया एवं सुरक्षा व्यवस्था पर पल-पल नजर रखी तथा किसी भी विवाद की स्थिति में तुरंत निपटारा करने हेतु संबंधित पदाधिकारियों को संपर्क कर समाधान किया।

प्रेसवार्ता के दौरान उप विकास आयुक्त श्री रवि रंजन मिश्रा, निदेशक डीआरडीए श्री संदीप कुमार, अनुमण्डल पदाधिकारी चास श्री सतीश चन्द्रा, अनुमण्डल पदाधिकारी बेरमो (तेनुघाट) श्री प्रेम रंजन, उप निर्वाचन पदाधिकारी श्री मृत्युंजय कुमार पाण्डेय सहित अन्य उपस्थित थे।

 

 

Leave a Reply