एनएससी में बच्चों ने सीखे योग के विभिन्न आसन..

Bokaro, News

आगामी विश्व योगा दिवस को लेकर रामनगर कॉलोनी चास बोकारो स्थित एनएससी (न्यू सक्सेस सेंटर) कोचिंग संस्थान में आज सुबह 5 बजे से 6 बजे तक योग शिविर लगाया गया। शिविर में बड़ी संख्या में एनएससी के छात्रों ने उपस्थित होकर योग किया। बच्चों को बोकारो के योग शिक्षक डॉक्टर विनय योग जी ने पद्मासन व योग मुद्रा, सूर्य नमस्कार, सांसों की क्रिया व शरीर विज्ञान के बारे में बताया। योग शिविर दौरान बच्चों ने बड़े ही ध्यान से योग शिक्षक की बातों को सुना तथा उन पर अमल करने का संकल्प लिया।

योग शिक्षक डॉक्टर विनय ने योग के महत्व के बारे में विस्तृत जानकारी दी और कहा कि योग सही तरह से जीने का विज्ञान है और इसलिए इसे दैनिक जीवन में शामिल किया जाना चाहिए। यह हमारे जीवन से जुड़े भौतिक, मानसिक, भावनात्मक, आत्मिक और आध्यात्मिक आदि पहलुओं पर काम करता है। योग का अर्थ एकता या बांधना है। व्यावहारिक स्तर पर योग शरीर, मन और भावनाओं को संतुलित करने और तालमेल बनाने का एक साधन है। यह योग या एकता साधन, प्राणायाम, मुद्रा, बंध, षटकर्म और ध्यान के अभ्यास के माध्यम से प्राप्त होती है। उन्होंने बताया कि 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है। मुख्य उद्देश्य व्यक्ति को योग से जोड़ना है ताकि मनुष्य खुद को स्वस्थ रख सके।

वहीं एनएससी की निदेशिका श्रीमति नूतन श्रीवास्तव ने बताया कि हर महीने हम सभी मिलकर योगाभ्यास करतें हैं और बच्चे रोज इसको अपने घरों में भी करतें हैं। पढ़ाई और एकाग्रता के लिए योग अति अवश्यक है। मौके पर अनंत सिन्हा सर ने सभी अतिथियों का स्वागत किया, जिसमें राज्य प्रशिक्षण पदाधिकारी डॉ एस पी वर्मा, ब्लड एंड शेयर के श्री अनुपम, समाज सेवी मनीष. दूबे, करण, निशा, उत्तम, दुलाल, मानिक शामिल रहे।

बता दें की आगामी 21 जून को विश्व भर में मनाए जाने वाले पांचवी अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का जिला स्तरीय आयोजन सेक्टर-5 स्थित पुस्तकालय मैदान में होगा। इस योग शिविर में विभिन्न स्कूलों, सरकारी कार्यालय के पदाधिकारी एवं कर्मी, गैर सरकारी संगठन, स्वयं सेवी संस्थान, सीआरपीएफ, सीआईसीएफ, एसआईएसएफ के जवानों सहित पुलिस बल के जवान भाग लेंगे। एनएससी के सभी बच्चे भी इस दिन योग करने के लिए बहुत उत्साहित हैं।

 

Leave a Reply