पीवीआर मॉल में आपदा प्रबंधन पदाधिकारी ने किया निरीक्षण..

District Administration

बोकारो : बोकारो स्थित पीवीआर मॉल में मंगलवार को आपदा प्रबंधन पदाधिकारी द्वारा निरीक्षण किया गया. सिनेमा के प्रेक्षागृह में स्थापित सुरक्षा उपकरणों सहित समुचित सुरक्षा व्यवस्था की जांच हेतु यह निरीक्षण आपदा विभाग के शक्ति कुमार ने किया.

उन्होंने कहा कि निर्दिष्ट जगहों पर अग्निशमन यंत्रों का स्थापित होना अनिवार्य है. साथ ही साथ इसके रखरखाव हेतु जांच भी अति आवश्यक है. यह भी जरूरी है कि सिनेमा हॉल के सभी कर्मी अग्निशमन यंत्रों का संचालन कर सकें ताकि जरूरत पड़ने पर कोई भी इन यंत्रों को चला सकें. साथ ही साथ प्रेक्षागृह के अंदर आने एवं बाहर जाने के रास्ते पर संकेतकों का लगा होना भी अनिवार्य है.

आपात स्थिति में क्या करें और क्या ना करें..

इसके अलावा जिला आपदा प्रबंधन के पदाधिकारी शक्ति कुमार ने बताया कि आग लगने या भूकंप आने की स्थिति में हड़बड़ाना बिल्कुल भी नहीं चाहिए. आपदा की जानकारी के लिए हॉल में हूटर बजाए जाएगा. हूटर की आवाज सुनते ही शांति से निकास द्वार की ओर कतारबद्ध होकर बढ़ना चाहिए. हड़बड़ाने से मॉल में भगदड़ मच सकती है और जान-माल का खतरा हो सकता है.

उन्होंने पीवीआर प्रबंधन को निर्देश देते हुए कहा कि फिल्म के बीच में आपदा से निपटने के तौर-तरीकों का वीडियो भी दर्शकों को अनिवार्य रूप से दिखाएं ताकि लोगों के बीच इसे लेकर जागरूकता आए.

उन्होंने आगे कहा कि इन सब तरीकों का सही से पालन करके हम आपदा के समय अपनी व अपने आस-पास के लोगों के जान-माल का नुकसान होने से बचा सकते हैं.

Leave a Reply