अंतराष्ट्रीय महिला दिवस : चार महिलाओं की सोंच है साथ फाउंडेशन, जानें उनकी जर्नी के बारे में..

Social, write-up

बोकारो : बोकारो में साथ फाउंडेशन नामक संस्था ने अपनी एक अलग पहचान बना ली है. दो वर्षों के इनकी जर्नी में कई सामाजिक गतिविधियों इन्होंने सफलतापूर्वक की. मुख्य रूप से बोकारो व इसके आस-पास के इलाके में काम करने वाली इस संस्था को आज ही के दिन दो वर्ष पूर्व आरंभ किया गया था.  आपको बता दें कि इन दो वर्षों में इनकी पूरी टीम ने कई समाजिक कार्यक्रम किए जिसका सीधा-सीधा लाभ बोकारो कि गरीब जनताओं को मिला. लगन, धैर्य और मेहनत से वजह से ही समाज में इनकी अलग पहचान बन गयी है.

साथ फाउंडेशन की शुरूआत..

आपको बताते चलें कि इनकी शुरुआत एक छोटे से कस्बे मे सेनेट्री पैड के डिस्ट्रीब्यूशन से हुई थी, फिर धीरे-धीरे इन लोगों ने गरीब बच्चों को स्टडी मैटेरियल्स का वितरण करवाना शुरू किया, लड़कियों को सेल्फ डिफेंस के प्रति जागरूक किया. इसके अलावा स्पोर्ट्स डे, फिजिकल एजुकेशन से आदि से अवगत करावाया. उन्होंने कई ऐसे स्कूल के बच्चों के बीच जरूरत की सामग्री बांटी, शिविर लगवा कर गरीब लोगों को मुफ्त इलाज की व्यवस्था करवाई, उनके इलाज का खर्चा वहन किया.

अपने इस दो वर्ष के कार्यकाल में उन्होंने एक चैरिटी इवेंट का भी आयोजन किया जिसमें जानें माने डांसर ग्रुप MJ5 को बुलाया गया था.

यह संस्था धीरे-धीरे सामाजिक कार्य की ओर अग्रसर होती गई. इनकी सबसी अच्छी पहल में से एक थी #feed the need. दरअसल इस प्रोजेक्ट के जरीये इन्होंने सरकारी अस्पताल, रेलवे स्टेशन और जितने भी जरूरतमंद लोग हैं उनके बीच मुफ्त ताजा बना हुआ भोजन उपलब्ध करावाना शुरू किया. इनका यह मानना इनकी एक छोटी सी कोशिश से शायद कोई भूखा ना रहे.

इन सबके अलावा इस फाउंडेशन ने अपना reusable sanitary pad से इकोसा लांच किया है ताकि समाज में पर्यावरण के प्रति जागरूकता पैदा हो सकें और लोग अपने पर्सनल हाइजीन के प्रति भी सतर्क हो सकें. यह संस्था फिलहाल पर्यावरण को लेकर समाज में लोगों को जागरूक कर रही है. और जगह-जगह अभियान चलाकर वृक्षारोपण कर रही है.

कुल मिलाकर यह साथ फाउंडेशन समाज के उन वर्गों को मुख्य धारा में जोड़ने का कोशिश कर रही है जो समाज में रहकर भी पिछड़ गए है एवं समाज के उत्थान और विकास के लिए भी अन्य काम कर रही हैं. फुसरो में भी इस फाउंडेशन का एक ब्रांच चल रहा है जहां लगातार बच्चों का फ्री एजुकेशन क्लास चलाया जा रहा है.

साथ फाउंडेशन की टीम मेंबर्स..

साथ फाउंडेशन की टीम मेंबर्स में फिलहाल वाणी पांडे, वारिजा प्रसाद, श्वेता सिंह, नूतन शांडिल्य, अभी सिन्हा, उषा देवी और बहुत सारे कार्यकर्ता जिनमें मुख्य अविनाश गिरी कनक कुमार, लाल मोहन जी, जय प्रकाश गिरी, प्रिंस राज शामिल हैं.

Leave a Reply