सदर अस्पताल में टोकन सिस्टम से व्यवस्थाएं सुधरी..

Health

बोकारो : सदर अस्पताल में मरीजों के लिए टोकन सिस्टम की शुरूआत की गई है. जिससे व्यवस्था में सुधार देखने को मिल रहा है. पहले अस्पताल में मरीजों को पर्ची कटवाने को लिए भीड़ लगी रहती थी. जिसके कारण चिकित्सक कक्ष तक शोरगुल होते रहता था. ऐसे में अन्य मरीजों को तो दिक्कत होती ही थी, साथ-साथ डॉक्टरों को भी इलाज करने में परेशानी होती थी और व्यवस्थाएं भी प्रभावित होती थी.

इस सिस्टम के बाद अब मरीजों को रजिस्ट्रेशन के साथ टोकन नंबर भी दिया जाएगा जिसे लेकर उन्हें चिकित्सक कक्ष के बाहर इंतजार करना होगा. और टोकन नंबर आने पर ही वे अपना इलाज करवा सकेंगे. ऐसे में मरीज अपने परिजनों के साथ वेटिंग रूम में आराम से बैठ सकेंगे और इससे न लाइन में लगने की आवश्यकता होगी और न भीड़ होगा.

अगर देखा जाए तो इस छोटी सी पहल का असर अब दिखने लगा है. यह व्यवस्था लागू होने के बाद भीड़ में काफी हद तक कमी आई है जिससे शोरगुल कम हो रहा है और पहले की तुलना में डॉक्टर ज्यादा मरीजों को आसानी से इलाज कर पा रहे है.

टोकन लेने की प्रक्रिया..

सबसे पहले ओपीडी में संचालित रजिस्ट्रेशन काउंटर पर जाते ही मरीजों को एक पर्ची उपलब्ध कराया जाएगा, जिसमें डॉक्टर का नाम लिखा होगा. पंजीकृत मरीजों के पर्ची पर चिकित्सक के नाम के साथ एक नंबर दिया जाएगा जो मरिजों का टोकन नंबर होगा. साथ ही उसी नंबर का टोकन स्लीप अलग से संबंधित मरीज को मिलेगा. जिसपर टोकन नंबर के साथ-साथ चिकित्सक का नाम भी अंकित रहेगा. ताकि, मरीज चिकित्सक कक्ष के बाहर बैठकर अपनी बारी का इंतजार कर सके.

इसके बाद इलेक्ट्रॉनिक डिस्प्ले, जो कि वेटिंग रूम में लगाया गया है, उसपर चिकित्सक के नाम के साथ मरीज का टोकन नंबर भी दर्शाया जाएगा. नंबर दिखने के साथ इलेक्ट्रिक वॉयस के जरिए मरीज को ओपीडी में बुलाया जाएगा.

Leave a Reply