मौसम में बदलाव के साथ बदलें अपना रूटीन, वर्ना बिमारियों को घर में देंगे न्योता..

Health, Weather, write-up

बोकारो : मौसम में लगातार हो रहे परिवर्त्तन से मौसमी रोगों को मिल रहा है बढ़ावा. अस्पताल में बढ़ रहें इसके मरीज. आपको बता दें की मौसम विभाग ने भी इसे लेकर हाल ही में चेतावनी दी थी, उन्होंने कहा था कि अभी फिहलाल कुछ दिनों तक मौसम में लगातार परिवर्त्तन होने की संभावना हैं.

बोकारो समेत पूरे झारखंड में मौसम का यही हाल हैं. सुबह में बादल छाये रहने के बाद दिन का मौसम साफ होते ही गर्मी का एहसास होने लगता है, फिर शाम होते-होते बारिश हो जाती हैं. और रात को ठंड का एहसास होने लगता है. ऐसे मौसम बुजूर्गों विशेषकर बच्चों के लिए काफी घातक हैं.

डॉक्टरों की मानें तो सर्दी, बुखार और खांसी जैसे मामलों में अभी काफी बढ़ोत्तरी हुई है. शिशु रोग विशेषज्ञों की मानें तो ऐसे मौसम में नवजातों के साथ-साथ बड़े बच्चों को विशेष रूप से ध्यान देने की जरूरत हैं. उन्हें ज्यादा से ज्यादा पानी पिलाते रहें.

इसके अलावा नगर निगम की मानें तो पहले की मुताबिक उन्हें इस मौसम में ज्यादा फागिंग करना पड़ रहा है. बारिश के बाद जहां-तहां पानी के जमने से मच्छरें बढ़ रहे हैं, जिसे अगर समय पर न रोका गया तो कई भयावह बिमारियों की जड़ बन सकता हैं.

अभी दुनियाभर में कोरोना के कहर से लोग यूं ही भयभीत हैं. ऐसे में किसी भी तरह के संक्रमण से बचने की कोशिश करनी चाहिए. और जरा भी खांसी, बुखार व सर्दी जैसे कोई भी संक्रमण वाले लक्षण दिखें, तुरंत अपने निजी अस्पताल जाकर डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए.

Leave a Reply