कैंसर से बचाव के लिए जागरूकता है जरुरी..

Bokaro, Education, Health

गुरु गोविंद सिंह पब्लिक स्कूल सेक्टर 5 में विश्व कैंसर दिवस मनाया गया। इस अवसर पर विद्यालय में प्रात:कालीन सभा आयोजित की गई। बच्चाें ने इस दौरान कैंसर से जुड़ीं सूचनाएं, सुरक्षा एवं बचाव से संबंधित जानकारियों को पोस्टर के माध्यम से जागरूकता लाने का प्रयास किया। जीजीपीएस की प्राचार्या महुआ सिंह ने बच्चाें को संबोधित करते हुए कैंसर जैसी घातक बीमारी से जुड़ी जानकारियों से अवगत कराया। जीजीईएस के अध्यक्ष सरदार तरसेम सिंह, सचिव एसपी सिंह, जगमोहन सिंह ने कैंसर उन्मूलन को लेकर कई बातें बतायीं।

वहीं डीएवी पब्लिक स्कूल सेक्टर-छह विद्यालय के सभागार में तंबाकू निषेध से संबंधित जानकारियां बच्चों को दी गई। इस कार्यक्रम में विद्यालय के छठी से लेकर कक्षा नाै के बच्चे शामिल रहे। तंबाकू के दुष्प्रभाव से बचाव के बारे में स्वास्थ्य महकमे के असंचारी विभाग के राष्ट्रीय तंबाकू नियंत्रण कार्यक्रम जिला समन्वयक मो. असलम ने विद्यालय के बच्चाें को कई प्रकार की जानकारियां प्रदान की। कहा कि तंबाकू मनुष्य के जीवन को बर्बाद कर देता है। इस कार्यक्रम में तंबाकू नियंत्रण कार्यक्रम के सदस्य सह सामाजिक कार्यकर्ता राष्ट्रीय तंबाकू नियंत्रण कार्यक्रम के छोटे लाल ने भी बचाव के उपाय बताए। उन्होंने विद्यार्थियों के जीवन को बचाने के लिए तंबाकू से दूर रहने के कई उपाय बताए। दास ने कहा कि तंबाकू का सेवन करने से कैंसर रोग हाेता है। तंबाकू की आदत से बचना चाहिए। छोटे ने कहा कि नशीले पदार्थ का सेवन स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है। ऐसे में अपना इरादा हमें पक्का रखना चाहिए और तंबाकू से दूर रहना चाहिए।

इस मौके पर प्राचार्य अभिनव कुमार ने विद्यार्थियों को तंबाकू मुक्त रहने के विभिन्न सुझाव भी दिए। उन्होंने कहा कि स्वस्थ रहने के लिए इन वस्तुओं का त्याग करना आवश्यक है। कार्यक्रम में प्रशांत कुमार, राकेश कुमार सुमन, विद्यासागर झा आदि शामिल रहे।

Leave a Reply